साइबर ब्लैकमेलर को इस लड़की ने सिखाया सबक

लड़कियों को साइबर वर्ल्ड और सोशल मीडिया में हैकिंग की वजह से कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। कई बार इस वजह से इनके अंतरंग फोटो और विडियो भी सार्वजनिक हो जाते हैं। अकसर इस जुर्म की शिकार लड़किया या तो बदनामी की ज़िल्लत भरी ज़िन्दगी जीने को मजबूर होती हैं, या फिर ख़ुदकुशी कर लेती हैं। लेकिन इस भारतीय लड़की ने ऐसे ही एक जाल में फंसने के बाद खुद को ब्लैकमेल करने वाले एक शख्स को ऐसा सबक सिखाया, जो ऐसे जुर्म का शिकार होने वाली दूसरी लड़कियों के लिए एक मिसाल बन गया।



अमेरिका में रहने मुम्बई की तरुणा अस्वनी को कुछ दिनों पहले एक हैकर ने एक ईमेल भेजकर बताया कि उसने उसके गूगल क्लाउड स्टोरेज को हैक करके उसके कुछ अश्लील फोटो और विडियो को सेव कर लिया है। हैकर ने उसे ब्लैकमेल किया कि अगर वो उसे अपने नए अश्लील विडियो और फोटो नहीं भेजेगी, तो वो उसके फोटो इंटरनेट पर सार्वजानिक कर देगा। लेकिन तरुणा ने घबराने की बजाय हैकर के ईमेल का स्क्रीनशॉट लेकर उस पूरे वाकये के ब्यौरे को अपने परिवार और दोस्तों के नाम फेसबुक में पोस्ट लिखकर सबको बता दिया। साथ ही उसने उस हैकर को पकड़वाने में मदद करने के लिए लोगों से अपील भी की। उसकी इस पोस्ट को हजारों लोग शेयर कर चुके हैं, और उम्मीद है तरुणा के इस बहादुरी भरे कदम से आरोपी जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होगा।



तरुणा ने ब्लैकमेल करने वाले शख्स को पकड़ने के लिए एक डिटेक्टिव को भी काम पर लगाया है। लेकिन ब्लैकमेलर के सामने घुटने न टेकते हुए जिस तरह उसने हिम्मत दिखाई और अपने अनुभव को सोशल मीडिया पर बेबाकी से साझा किया, वो ज़ाहिर तौर पर दूसरी लड़कियों के लिए एक प्रेरणा है, जो जाने-अनजाने में ऐसे जुर्म का शिकार बन जाती हैं। ऐसे साहसी क़दमों से ही लड़कियों की ज़िन्दगी तबाह करने वाले साइबर अपराधों पर लगाम लग पायेगा।

Source nyusu
loading...
Share on Google Plus

About Madhuri Mehra

0 comments:

Post a Comment