पेरिस में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए फ्री हुआ पब्लिक ट्रांसपोर्ट, दिल्ली में कब लिए जाएंगे कड़े फैसले?

इस वक़्त दुनिया पर जो सबसे बड़ा खतरा मंडरा रहा है, वो है प्रदूषण. देश की राजधानी दिल्ली के हालात हम सब के सामने हैं. इसे कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने ऑड-इवेन का फ़ॉर्मुला भी अपनाया था. इससे सुधार भी आया. लेकिन इसके खत्म होते है ही एक बार फिर दिल्ली उसी प्रदूषण की चपेट में आ गई. प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार को कुछ ठोस कदम उठाने पड़ेगें, जैसे फ्रांस की सरकार ने पेरिस के लिए लिये हैं.




दिल्ली की तरह ही पेरिस भी प्रदूषण की मार झेल रहा है. लेकिन वहां की सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए कड़े कदम उठा लिए हैं. बीते 10 सालों में सबसे ज़्यादा प्रदूषण इस शहर में नापा गया. खतरे की घंटी को तुरंत भांप कर वहां की सरकार ने फ़ैसला लेने में देरी नहीं की.


पेरिस में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह से निशुल्क कर दिया गया है. इससे लोग अपनी गाड़ियों ने सफ़र करना बंद कर देंगे और बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाई जा सकेगी. दिल्ली की तरह ही पेरिस में भी ऑड-इवेन फ़ॉर्मूला चलाया जा रहा है और जो इस नियम को तोड़ता है उसे 35 Euro यानि करीब 2500 रुपये का जुर्माना देना पड़ता है. इस नियम के कारण वहां बीते दिन करीब 1,700 गाड़ियों का ज़ुर्माना काटा गया.



दिल्ली को भी पेरिस की तरह प्रदूषण को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने पड़ेंगे. ऑड-इवेन को लगातार इस्तेमाल किया जाना चाहिए. कुछ और भी नियम लाने चाहिए.
 Source :- Gazabpost
loading...
Share on Google Plus

About Madhuri Mehra

1 comments: